JPSC Preparation Strategy | जेपीएससी की तैयारी कैसे करें (Prelims) – The Complete Guide

Jharkhand Public service Commission | झारखंड लोक सेवा आयोग - को संक्षेप मे JPSC कहा जाता है। यह आयोग झारखंड में विभिन्न पदों के लिए परीक्षा आयोजित करता है। ज्यादा जानकारी के लिए JPSC की आधिकारिक वेबसाईट www.jpsc.gov.in पर विजिट कर सकते हैं। यह लेख झारखंड संयुक्त असैनिक सेवा प्रतियोगिता परिक्षा – Jharkhand Combined Civil Service Competitive ExaminationJPSC की प्रारंभिक परीक्षा कि तैयारी कैसे करें से सम्बंधित है। आपको JPSC की Preparation Strategy, Tips और Book List की जानकारी दी जाएगी।

JPSC Preparation Strategy | जेपीएससी कि तैयारी कैसे करें एंव Tips और books in Hindi कि जानकारी

झारखंड संयुक्त असैनिक सेवा प्रतियोगिता परिक्षा – Jharkhand Combined Civil Service Competitive Examination

इस परीक्षा के तीन चरण होते है।

  • प्रारंभिक परीक्षा (बहुविकल्पीय टाइप)
  • मुख्य परीक्षा (डिस्क्रिप्टिव (लिखित परीक्षा)
  • साक्षात्कार

यदि आप इस परीक्षा को उत्तीर्ण कर चयनित होना चाहते है तो आपको तीनो चरणो को उत्तीर्ण करना होगा। पहले ही प्रयास मे उत्तीर्ण करने के लिए आपको सही रणनीति की आवश्यकता होती है। सबसे महत्वपूर्ण चरण प्रारंभिक परीक्षा ही होता है जिसे उम्मीदवार अक्सर नजरअंदाज कर देते है। याद रखें, जब तक आप JPSC की प्रारंभिक परीक्षा पास नहीं कर लेते, तब तक आपको मुख्य परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं मिलती है।

आइए कुछ रणनीतियों की चर्चा करते है जिसका अनुपालन करके आप JPSC की प्रारंभिक परीक्षा मे सफल हो सकते है।

परीक्षा के पैटर्न को समझें

किसी भी परीक्षा मे शामिल होने से पहले परीक्षा के पैटर्न को समझना अति आवश्यक है। जैसा कि मैंने उपर बताया है कि यह परीक्षा तीन चरणो मे आयोजित कि जाती है। सबसे पहला चरण प्रारंभिक परीक्षा है। प्रारंभिक परीक्षा मे दो प्रश्न पत्र होंगे।

  1. सामान्य अध्ययन - 1
  2. सामान्य अध्ययन - 2 ( झारखण्ड विशेष )

प्रश्नों का संकलन बहुविकल्पीय होगा, प्रत्येक प्रश्न पत्र से 100 प्रश्न पूछे जाएंगे एंव कुल 100 अंको का होगा। प्रत्येक प्रश्न पत्र के लिए 2 घंटे का समय प्रदान किया जाएगा।

सिलेबस पर ध्यान दें

किसी भी परीक्षा मे शामिल होने से पहले सिलेबस के बारे सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त करे। JPSC की आधिकारिक वेबसाईट पर विजिट करके आप यह जानकरी प्राप्त कर सकते है।

पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र

पिछले वर्ष के JPSC प्रारंभिक परीक्षा के प्रश्न पत्रों का विश्लेषण करके शुरुआत करें। JPSC की आधिकारिक वेबसाइट से प्रश्न पत्र (पीडीएफ) डाउनलोड करें या बाजार में उपलब्ध पुस्तक खरिदें।

आप प्रश्न पत्रों का विश्लेषण करने के लिए Kiran JPSC Prelim Exam 2003-2016 Solved Papers अमेज़न से ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं

समय सारिणी तैयार करें

प्रश्न पत्रों का विश्लेषण और सिलेबस के आधार पर क्या पढ़ना है, कौन से विषय कवर करनें है, कितने दिनों मे उन विषयों को कवर करने है, इन सबका ध्यान रखते हुए एक समय सारिणी तैयार करें और उसके अनुसार अपनी तैयारी कि शुरूवात करें।

नोट्स का महत्व

तैयारी के दौरान अपने नोट्स तैयार करें। छोटे नोट्स के रूप में सब कुछ लिखने से वह याद रह जाती है। साथ ही परीक्षा शुरू होने से पहले अंतिम कुछ दिनों के दौरान पहले से तैयार किए गए शॉर्ट नोट्स से दोहराना आसान होता है।

हमेशा यह याद रखें, कि छोटे नोट्स किताबों को पढ़ने और खत्म करने के लिए नही है बल्कि उन अवधारणाओं, तथ्यों को याद रखने के लिए है, उन्हें प्रारंभिक परीक्षा में याद करने और मुख्य परीक्षा में पुन: पेश करने के लिए है। यह तभी आप कर पाऐंगे जब नोट्स को हर सप्ताह, हर महिने मे एक बार दोहराएगें।

अखबार पढ़ने का महत्व

नियमित रूप से एक स्थानीय अखबार जरूर पढ़े। यह आपके व्यक्तित्व में मूल्य जोड़ता है और आत्मविश्वास बढ़ाता है क्योंकि आप वर्तमान मुद्दों, उपलब्धियों, तथ्यों, खोजों, अनुसंधान, कानूनों, घटनाओं, विचारधाराओं, राजनीति, आंदोलनों, ऐतिहासिक तथ्यों और भी बहुत कुछ के साथ अपडेट हो जाते है। अखबार पढ़ने की आदत आपको मुख्य परिक्षा और साक्षात्कार मे बहुत सहायता करती हैं क्योंकि परोक्ष रूप से यह आपके याददाश्त और लेखन कौशल को भी बढ़ाता है।

कौन से पाठ्यपुस्तकों से शुरूवात करें

विशेषज्ञ सुझाव देते हैं की NCERT की पाठ्यपुस्तकों से शुरूवात करनी चाहिए। किसी भी आयोग द्वारा आयोजित परीक्षा की तैयारी में NCERT पाठ्यपुस्तकें (कक्षा 6 से -12 तक) बहुत ही मौलिक हैं। बहुत ही सरल भाषा, स्पष्ट और तटस्थ परिप्रेक्ष्य मे लिखी गई है। हर साल प्रारंभिक परीक्षा मे प्रश्न सीधे NCERT से पूछे जाते हैं। साथ ही साथ इन पुस्तकों की लेखन शैली को अपना कर आप मुख्य परीक्षा मे बेहतर उत्तर लिख सकते है। यह पाठ्यपुस्तकें योजनाबद्ध तरीके से अध्ययन करनें में मदद करता है अन्यथा आप डेटा, पुस्तकें और कोचिंग सामग्री के विशाल महासागर में डूब सकते हैं।

आपको NCERT की पाठ्यपुस्तकें, NCERT कि आधिकारिक वेबसाईट से पीडीएफ के रूप मे प्राप्त हो जाऐंगी। आप NCERT कि ऐप से भी ऑनलाइन पढ़ सकते है। या बाजार से पाठ्यपुस्तकें खारीद सकते है।

आप NCERT की 37 पाठ्यपुस्तकें एक साथ अमेज़न से ऑनलाइन खरीद सकते हैं।

एनसीईआरटी के अच्छे शॉर्ट नोट्स बनाएं और अब से उन किताबों को भूल जाएं और सिर्फ अपने नोट्स पर भरोसा करें। उन्हें मासिक रूप से दोहराऐ और 4-5 पुनरावृत्तियों के बाद, आप उस स्तर तक पहुंच जाएंगे जहाँ आपको कक्षा 6 से कक्षा 12 तक की संपूर्ण NCERT पुस्तकों को दोहराने के लिए लगभग 4-5 घंटे से ज्यादा की आवश्यकता नहीं होगी।

मानक पाठ्यपुस्तकों का अध्ययन

याद रखें कि NCERT पाठ्यपुस्तकें किसी भी परिक्षा की तैयारी का 'अंत' नहीं हैं, और आपके पास कवर करने के लिए बहुत सी अन्य पुस्तकें और सामग्री भी हैं। एनसीईआरटी सिर्फ मूल ग्रंथ हैं। इसलिए एनसीईआरटी की किताबों के अलावा विषयवार मानक पाठ्यपुस्तको को साथ में अध्ययन करें। यह पुस्तकें आपको स्व-अध्ययन द्वारा परीक्षा को पास करने में मदद करती हैं। आप उन्ही विषयों का अध्ययन करें जो आपके सिलेबस मे हो।

यदि आप सेल्फ स्टडी कर रहे हैं, तो JPSC की यात्रा में किताबें आपके प्रमुख साथियों में से एक हैं। सभी पुस्तकों को शुरू से अंत तक समाप्त करने की कोई आवश्यकता नहीं है। प्रत्येक पुस्तक के महत्वपूर्ण खंडों पर ध्यान दें।

प्रश्नों को हल करने का अभ्यास

नियमित रूप से ज्यादा से ज्यादा प्रश्नों को हल करें और मॉक टेस्ट दें। इससे खुद का विश्लेषण करने में मदद मिलती है और गलतियों को समझकर दुर करने से खुद के कौशल में सुधार होता है।

कई कोचिंग संस्थान ऑनलाइन कक्षाएं और परीक्षण भी प्रदान करते हैं, जिसके लिए उम्मीदवार पंजीकरण कर सकते हैं।

नियमित रूप से प्रश्नों को हल करने से खुद मे आत्मविश्वास आता है और परीक्षा की वास्तविक्ता समझने में मदद मिलती है।

कुछ मानक पाठ्यपुस्तकें और अभ्यास कि पुस्तकों की सूची विषयवार दी जा रही है जिसे आप अमेज़न से ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं। इनमे से कुछ पुस्तक हिंदी और अग्रेजी दोनों माध्यमों मे उपलब्ध है और कुछ सिर्फ हिंदी माध्यम मे उपलब्ध है। उम्मीदवार अमेज़न से ऑनलाइन किताबें खरीद सकते हैं।

JPSC Prelims - सामान्य अध्ययन – 1 कि तैयारी के लिए विषयवार पाठ्यपुस्तकों की सूची

JPSC Prelims books for History of India

  1. Ancient India – by R S Sharma
  2. History of Medieval India – by Satish Chandra
  3. History of Modern India – by Bipin Chandra
  4. Preview (Purvavlokan) General History - GhatnaChakra

JPSC Prelims books for Geography of India

  1. Certificate Physical and Human Geography by Goh Cheng Leong
  2. Geography of India by Majid Husain
  3. Preview (Purvavlokan) General Geography - GhatnaChakra

JPSC Prelims books for Indian Polity and Governance

  1. Indian Polity – by M. Laxmikanth
  2. Public Administration - M. Laxmikant.
  3. Preview (Purvavlokan) Indian Polity Governance - GhatnaChakra

JPSC Prelims books for Economic and Sustainable development

  1. Indian Economy – by Ramesh Singh
  2. Preview (Purvavlokan) Economic and Social Development - GhatnaChakra

JPSC Prelims books for Science and Technology

  1. Science and Technology: by Ravi Agrahari
  2. Preview (Purvavlokan) General Science - GhatnaChakra

JPSC Prelims books for Jharkhand Specific Question

  1. Jharkhand Samanya Gyan – By Dr. Manish Ranjan
  2. Objective Jharkhand- By Dr. Manish Ranjan 
  3. Jharkhand Current Affairs – By JL Jharkhand Live

JPSC Prelims books for National and International Current Events

  1. Disha 365 Current Affairs Analysis
  2. Speedy Current Affairs

JPSC Prelims books for General Question of Miscellaneous Nature

  1. Environment and Ecology – by R Rajagopalan
  2. Speedy Current Affairs
  3. Preview (Purvavlokan) – Environment and Ecology – GhatnaChakra

JPSC Prelims Practice Set

  1. JPSC Cracker 25 Practice Sets Pre Exam Paper – 1 General Studies - By Arihant Publication

JPSC Prelims - सामान्य अध्ययन – 2 कि तैयारी के लिए पाठ्यपुस्तकों की सूची

  1. Jharkhand Samanya Gyan  – By Dr. Manish Ranjan
  2. Objective Jharkhand- By Dr. Manish Ranjan
  3. Jharkhand Current Affairs – By JL Jharkhand Live


अगर आप किसी भी आयोग द्वारा आयोजित परीक्षा की तैयारी को लेकर गंभीर हैं, तो आपको अच्छी किताबों में निवेश अवश्य करना चाहिए।

उम्मीद है आपको JPSC Preparation Strategy | जेपीएससी कि तैयारि कैसे करें पर लिखी यह लेख अच्छी लगी होगी और कुछ जानकारी मिली होगी। फिर भी अगर कोई सवाल है तो बेझिझक कॉमेंट मे पुछे। हमे आपकी सहयता करके खुशी मिलेगी। और अंत मे इस पोस्ट को Share करना बिल्कुल न भूले।

Post a Comment

1 Comments